Corona virus-कोरोना वायरस

corona virus-कोरोना वायरस





चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus disease  COVID-19) अब तक 170 से ज्यादा देशों में पहुँच गया है। इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या  4.2 lakh तक पहुँच गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे महामारी ही घोषित कर दिया है।

दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैं। जानकारों का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोक कर ही इसे काबू में किया जा सकता है। इसके लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस की बेहतर तरीके से रोकथाम की जा सकती है। कोरोना से दुनिया भर में अब तक 10,254 लोगों की मौत हो चुकी हैं। ईरान में अब तक कोरोना से 853 और दक्षिण कोरिया में 81 लोगों की मौत हो चुकी है। सिर्फ इटली में ही अब तक कोरोना से 2,158 लोगों की मौत हो गयी है। चीन में अब तक कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या 80,824 हो गयी है। चीन में अब तक कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या करीब 3200 हो गयी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,50,650 के पार चली गयी है।

कोरोना वायरस के जितने भी मरीज आ रहे हैं, उनमें सर्दी, खांसी की शिकायत के साथ निमोनिया के भी लक्षण पाए जा रहे हैं. इन मरीजों के फेफड़ों में पानी भरा हुआ था। कोरोना के मरीजों में बुखार, खांसी की समस्या आम है। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी हैं जो इसकी वजह सांस की भी तकलीफ से जूझ रहे हैं। कई मरीजों ने बताया कि शरीर में कोरोना फैलने पर इनके मांसपेशियों और सिर में बहुत दर्द हो रहा था जबकि कई लोगों के गले में फोड़े की समस्या थी।

क्या है कोरोना वायरस?-

कोरोना वायरस ऐसे वायरस के परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लू.एच.ओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका या दवा नहीं बनी है।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?-

इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं। संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है।

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?-

कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश हैं। हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाए रखें। अंडे और मांमांसाहारी खाने के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।



Post a Comment

0 Comments